Thursday 26 February 2015

मसाज के 5 आसान अदभुद तरीके!! जो दर्द को कहे bye-bye....




चंपी मसाज का सबसे पुराना तरीका है। चंपी मसाज सिर दर्द के लिए की जाती है। इससे सिर दर्द और तनाव शीघ्र ही सही हो जाता है। इस मसाज के लिए ठंडे आंवला एवं ब्राह्मी तेल का प्रयोग किया जाता है। इसको करने से सिर दर्द एवं तनाव तुरंत ही गायब हो जाता है, साथ ही यह बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है।

2. आयुर्वेदिक मसाज -


आयुर्वेदिक मसाज के अपने ही कितने स्वास्थ्य वर्धक एवं सौंदर्य लाभ हैं। इन दिनों आयुर्वेदिक उपचार काफी लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। आयुर्वेदिक मसाज के तीन आसान तरीके होते हैं, जो हैं- नवराकिजीही, स्नेहधारा और स्नाना। अक्सर आयुर्वेदिक मसाज में चावल को आयुर्वेदिक बूटियों एवं तेल के साथ भिगो कर भाप द्वारा पकाया जाता है और बाद में इसे मलमल के कपड़े में डाल कर शरीर के तंत्रिका तंत्र पर रगड़ा जाता है। 


3. हॉट स्टोन मसाज -


हॉट स्टोन मसाज में थोड़ा सा विज्ञान भी जुड़ा हुआ है। इस मसाज को करने से पहले ज्वालामुखी के पत्थरों को गर्म किया जाता है और फिर शरीर के कुछ बिंदुओं पर रखा जाता है। इससे शरीर की जितनी भी अकड़ी हुई मासपेशियां सब ढीली पड़ जाती हैं।

4. एक्यूप्रेशर मसाज -


एक्यूप्रेशर मसाज बेसीकली चीनी पद्धती का एक मसाज फॉम है। कई छोटे-बड़े रोगों के इलाज के लिए पुरानी चिकित्सा प्रणाली एक्यूप्रेशर काफी लाभदायक साबित हो रही है। इस चिकित्सा पद्धति में शरीर के कुछ विशेष हिस्सों को हाथों से दबाकर विभिन्न शारीरिक समस्याओं का इलाज किया जाता है। एक्यूप्रेशर मसाज हाथ या विशेष उपकरणों के उपयोग से की जाती है।

5. अरोमैटिक मसाज -


जब आप लाइफ में मेटली डिस्टर्ब फील करें तब आप इस तरह के मसाज को करा सकते हैं। अरोमैटिक मसाज में सुगन्धित तेल एवं मोमबत्तियों प्रयोग होता है, जिससे दिमाग बिल्कुल शांत हो जाता है और सारी चिंताएं शीघ्र गायब हो जाती हैं।

No comments:

Post a Comment